SIM Card , Rules: आज से बंद हो जाएंगे ये सिम कार्ड, नहीं कर पायगे इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल

SIM Card New Rules
 

हाय दोस्तों जबसे टेलीकॉम कंपनियों ने अपना रिचार्ज  रेट बढ़ाया है तब से लोग नई सिम कुछ ज्यादा ही लेने लगे हैं क्योकि नयी सिम रिचार्ज रेट में कम होते हैं लेकिन ibc24 की एक न्यूज़ के मुताबिक अब आप ऐसा नहीं कर पायगे क्योकि दूरसंचार विभाग की तरफ से बीते साल 7 दिसंबर को 9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने की छूट को खत्म करने का आदेश दिया गया था। साथ ही 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को वेरिफिकेशन कराने के लिए 45 दिनों का समय दिया था 

जिसकी समयसीमा  20 जनवरी 2022 से खत्म हो गयी  है। ऐसे में बिना वेरिफिकेशन 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर के सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। इन सिम कार्ड से ना कोई आउटगोइंग कॉल हो सकेगी। ना ही इन सिम पर इनकमिंग कॉल आएगी। मतलब यह सिम पूरी तरह से बेकार हो जायगी  

DoT ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आदेश दिया था कि बिना वेरिफिकेशन 9 से ज्यादा सिम कार्ड चलाने वाले यूजर के सिम कार्ड की 30 दिनों में आउटगोइंग कॉल और 45 दिनों में इनकमिंग कॉल बंद कर दी जाए। साथ ही सिम को 60 दिनों के भीतर पूरी तरह से बंद करने का आदेश दिया था। वही इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय देने का ऐलान किया था।

DoT के मुताबिक अगर लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी की तरफ या फिर बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान की तरफ से मोबाइल नंबर के खिलाफ शिकायत मिलती है, तो ऐसे सिम की आउटगोइंग कॉल 5 और इनकमिंग कॉल 10 दिनों में बंद करने का आदेश दिया था। जबकि सिम पूरी तरह से 15 दिनों में बंद हो जाएगा।

दूरसंचार विभाग के नए नियमों की मानें, तो एक भारत का कोई भी नागरिक अपने नाम पर ज्यादा से ज्यादा  9 सिम रख सकता है। जबकि जम्मू-कश्मीर और समेत पूर्वोत्तर के लिए 6 सिम रखने की छूट है। नए नियमों के मुताबिक एक आईडी पर 9 से ज्यादा सिम करना अवैध होगा। ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड, आपत्तिजनक कॉल की घटनाओं को रोकने के लिए उठाया गया है।

news source:- ibc24.in

Was this helpful?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ