Record Computer Screen For Free | Free screen recording software

कई बार हमें Youtupe Video बनाने के लिए या कोई Tutorial Video Record करने के लिए हमें अपने  Laptop या computer की Screen को record करना पड़ता है 

लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि हम अपने computer या laptop screen को कैसे free में  record करें?

Internet पर ऐसे बहुत सरे screen recorder  Softwear मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने computer screen को record कर सकते हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर softwares paid होते हैं जिससे आपको खरीदना होगा नहीं तो आपको उस software का full access नहीं मिलेगा और watermark देखने को मिलता है.

आज मैं आपको एक ऐसे screen recorder के बारे में बताने वाला हूं जिसके जरिए आप free में Computer/Laptop की Screen Record कर सकते हैं. वो भी बैगेर किसी  watermark  के 

Computer Screen Record Kaise Kare ?

यहां मैं बात कर रहा हूँ  Apowersoft screen recording के बारे में. मैं इस software को करीब 4  साल से इस्तेमाल कर रहा हूं, करीब 5-6 screen recording software को इस्तेमाल करने के बाद मुझे यह software काफी पसंद आया और इसे use करना भी बहुत आसान है

1) सबसे पहले नीचे दिए गए Download link से Apowersoft Free screen recorder software को download करें.

 



2) उसके बाद आपको इस software को open करके अपने computer में install करना है. Installation process काफी simple है, आपको बस दिए गए instruction को follow करना है.

अगर आपको install करने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें comment में बता सकते हैं हम जल्द ही आपको रीप्ले देगें 

3) इस software को install कर के open करने के बाद आपके सामने इस तरह का एक screen show होगा जैसा कि नीचे screenshot में दिया गया है.

 

4) Recording से पहले आपको Setting icon पर click करके software के General setting में आना है.

Enable keyboard shortcuts के अंदर आपको जो भी shortcut दिया गया है उसे आपको याद रखना है खास करके Show/Hide recording toolbar (Ctrl+Alt+E). Default output directory में आप recording किए गए video का path select कर सकते हैं, यानी किस folder में आप उस video को save करना चाहते हैं.


5) आप अपने computer screen के कितने area को record करना चाहते हैं उसे आप Custom पर click करके adjust कर सकते हैं. अगर आप full screen को record करना चाहते हैं तो custom के side में आपको जो 4 arrows दिख रहे हैं उस पर click करना होगा.

Recording area को select करने के बाद अब आप REC पर click करके recording शुरू कर सकते हैं

6) Video के साथ साथ आप यहां पर audio भी record कर सकते हैं.

Recording के वक्त अगर आप अपने screen पर कुछ भी draw करना चाहते हैं या फिर किसी को highlight करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जो pen का icon मिल रहा है उस पर click करके आप जिस भी colour में highlight करना चाहते हैं उस पर कर सकते हैं.



7) यदि आप नहीं चाहते कि यहां पर जो Recording bar है वह यहां पर show करें तो आप अपने keyboard से Ctrl+Alt+E press करके इस bar को hide कर सकते हैं.


इस post से related कोई भी सवाल है आप मुझे नीचे comment में पूछ सकते हैं. अगर आपको यह software helpful लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें आप इस post को अपने Social media में share करना मत भूलिए.



Send Question & Get Answer Send Here
Was this helpful?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ