2021 यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन Online Form UP Free Laptop Yojana 2021

Online Form UP Free Laptop Yojana 2021



2021यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन (Started): UP Free Laptop Yojana Get UP Free Laptop Yojana Registration 2021 Online Application Link + Website Here. Hello दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की UP सरकार की तरफ से सभी फ्री Laptop बाटा जाना जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है। इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को बिलकुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण करेगी।

“यूपी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 शुरू हुए|”


श्री माननीय योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री (उ.प्र.) के द्वारा घोषित की गयी इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को फ्री में  लैपटॉप  दिया  जाय जिससे उन्हें  डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे  पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया। इस योजना को पूरा करने के लिए स्टेट गवर्नमेंट ने 1800 करोड़ रूपये का बजट तय किया है।

UP Free Laptop Yojana Online Registration Started.2021 

जैसा की आप सभी को पता है हमारे देश में कुछ लोग पैसों की कमी की वजह से कई बार छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते और अभी कोरोना काल में ज्यादा तर क्लास ऑनलाइन चल रही हैं इसी सब को देखते हुए श्री माननीय योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री (उ.प्र.)  इस योजना की घोषणा की जिससे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सके।  यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 22 लाख से अधिक फ्री में लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा गया है जिसमे छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र और छात्रों को भी शामिल किया है।

Important :-UP Free Laptop Yojana 2021 Registration

  • ऑफिशियल वेबसाइट- upcmo.up.nic.in
  • Scheme Status: Active
  • Budget:  INR 1,800 Crore
  • उत्तर प्रदेश स्थानीय छात्र छात्राओं के लिए
  • यूपी सरकार द्वारा घोषित
 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है upcmo.up.nic.in.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी  इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो  तो आपको निचे लिखे गए पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:

  • इस योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा स्कोर किया था।
  • छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।
इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया है इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है।  तो हर कोई इस योजना का लाभ उठा सकता है 
बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए आप छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास जरूरी दस्तावेजों की जरुरत है तो सबसे पहले  जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा कर ले उसके बाद 
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे जो  स्टेप्स बताया  गया है उसको फॉलो कर सकते है 
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।
Official Website:- http://upcmo.up.nic.in/

FAQs

Question: What is the UP Free Laptop Yojana 2021 Website?
Answer: UP Free Laptop Yojana Registration 2021 Official website is http://upcmo.up.nic.in/

Question:यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 कब शुरू होंगे?
Answer: अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण शुरू हो चुके है।

Question: उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करे?
Answer: इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, आवेदन भरने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर पंजीकरण कराए। http://upcmo.up.nic.in/



दोस्तों अगर अगर इस पोस्ट में आपको कुछ भी ऐसा हो जो समझ में न आया हो आप मुझसे comment Box में पूछ सकते हैं हम आपको बहुत जल्द reply देंगे
हमारी वेबसाइट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें 
क्योकि आपका एक शेयर हमरे लिए जरूरी है 





Was this helpful?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ