ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके 2020

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आजके इस Article में आज हम बात करने वाले ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बारे में दोस्तों हम Blog तो शुरू कर लेते हैं लेकिन blogging से पैसा कमाने के बारे में अच्छी जानकारी नहीं होती इसलिए हमारे पास अच्छी ट्रॅफिक होने के बाउजूद हम पैसा नहीं कमा पाते हैं।
तो आज मै उन तरीको के बारे में बताऊगा best way to earn money from your blog
तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधा topic पर आता हूँ।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके

best way to earn money from your blog

आज हम आपको 10 ज़बरदस्त तरीके बताएँगे जो आपको अपने blog से पैसे कमाने में मददगार साबित होंगे –

#1. AdSense

AdSense Google का advertising Network है जो किसी भी सही website पर Ads Publish करने की सुविधा देता है। Ads पर लोगों द्वारा Click होने पर Publisher को AdSense से Revenue प्राप्त होता है। AdSense दुनिया में सबसे ज्यादा Revenue देने वाली company है। यह उन website के लिए सही है जिनकी website का Web Traffic बहुत ज्याद होता है।

Google AdSense के Advertisements को अपने website पर Publish करने के लिए Google Ads के Terms और Privacy Policy को पढना बहुत ही आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिना Google के terms को पूरा किये किसी भी website को Google AdSense से Publisher Approval नहीं मिलता है।

#2. (Other Banner Ads)

अगर किसी कारण से आपको AdSense से Approval नहीं मिल पता है तो Internet पर और भी बहुत सारे Ads Network हैं  जो advertisement को Published online करने की सुविधा देतीं है और अच्छा पैसा कमाने का मौका भी। 

जैसे -
  1. Media.net
  2. Revenue Hits
  3. Bidvertiser 
  4. Infolinks
  5. Amazon affiliate
  6. Propeller Ads
  7. Chitika
इन के जैसे और बहुत से Ads Networks हैं -

इन सब Ads Networks को Use करने से पहले इनके बारे में अच्छे जानकारी जरूर पता कर YouTube और Google पर इनके बारे जानकारी मिल जायगी। 

Note. कोई भी  home based काम जो Internet से हो रहा हो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा detail ले ताकि आप किसी scam में न फसे.

#3 (Affiliate networks)

अगर आपकी website पर Traffic बहुत ज्यादा है तो पैसे कमाने के लिए Advertising Network को ना चुन कर कोई भी अच्छा Affiliate Network भी चुन सकते हैं । किसी भी अच्छी company के Products को अपने website के माध्यम से बिकवाने को Affiliate Marketing कहते हैं। ऐसे में Product वाली company website Owner को उस Product के मूल्य का कुछ Percent कमीशन के रूप प्रदान (pay) करती है।

आप अपने website पर कई तरीकों से Affiliate Ads डाल सकते हैं जैसे अपने Post के अन्दर, Side bar में, Link ads के माध्यम से और आप Pop Up Ads के द्वारा।


#4 Ebook लिखना और Ebook बेचना

अगर आप एक अच्छे लेखक हैं और अपनी किताबों को बेचना चाहते हैं तो अपना blog बनाना एक बहुत ही अच्छा Idea है। आप चाहें तो अपने website या blog पर अपने लिखे हुए ebook PDF के रूप में बेच सकते हैं। आप अपने blog पर दूसरों के ebook को भी Affiliate marketing के माध्यम से भी बेच सकते हैं।

#5 दूसरों के Ads और Link अपने website पर Advertise कर के

बहुत सारे website होते हैं जिनको अपने website के लिए Paid traffic की आवश्यकता होती है ऐसे में वो उन website की मदद लेते हैं जो कुछ पैसे ले कर कुछ समय के लिए आपके website का Link या Banner अपने website पर put करते हैं।

अगर आप अपने website को बहुत ही अच्छा और सफल बना कर ढेर सारा trafficअपने website पर ला सकते हैं तो आप भी Paid Link Ads अपने website पर लगा सकते हैं और पैसे कम सकते हैं।

#6  (Sell your Blog or Website)

अगर आपके website का Earning अच्छा है पर आप उस website के साथ आगे बढ़ना नहीं चाहते और छोड़ना चाहते हैं तो Flippa.com जैसी websites पास आप अच्छे दाम में बेच सकते हैं।

#7  (Software and Apps)

अगर आप Software बनाना या Design करना जानते हैं तो अपने website पर बेच सकते हैं। Android Apps, Windows Apps  या किसी भी दुसरे Platform का क्यों ना हो।

#8 (Sponsored Post)

लोग अपने  blog में तो Post लिख सकते है पर उसमें पैसे कमाने में ज्यादा समय लगता है क्योंकि Internet पर किसी भी नए website को traffic लाने के लिए अच्छे Keyword वाले Post की ज़रुरत होती है और  लोगों के ज़रुरत के अनुसार लिखना पड़ता है।

ऐसे में जल्द से पैसे कमाने का नया ज़रिया है दुसरे website के लिए Paid Post या Sponsored post लिखना। अगर आपके के website पर प्रतिदिन लाखों के पैमाने में लोग visit करते हैं तो Sponsored post से आप बहुत पैसे कम सकते हैं। Sponsored post में blog या website का Admin/Author किसी भी दुसरे Product या company के विषय में अपने blog पर एक Detailed post लिखता है जिसके लिए उस website owner को पहले से ही Amount Paid किया जाता है।

#9.(Donation Panel)

अपने website के side bar या निचे के Tabs में अपने website के Readers के लिए आप चाहें तो Donation Panel डाल सकते हैं। चाहें आप 1 रुपए कमायें या 1 लाख पैसे टी पैसे हैं।

#10. (Providing online Services)

आप अपने blog या website पर कई प्रकार के Online service भी प्रदान कर सकते हैं। आप अपने website या blog को एक Community के जैसे भी बना सकते हैं जहाँ लोग अपने मुश्किलों को सुलझा सकें। आप अपने website पर कई प्रकार के Tools प्रदान कर सकते हैं जिनसे लोगों को Online  problem हल करने में मदद मिल सके। आप अगर अध्यापक हैं तो Online अपने website पर  छात्रों को पढ़ा भी सकते हैं। अगर आप एक doctor हैं तो Online patient के मुश्किलों का हल निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़े 



दोस्तों अगर आपको हमारा आज का ये Article पसंद आया हो अपने दोस्तों के साथ share करें और आपका कोई सवाल हो तो हमें Comment Box में जरूर पूछे या Contect Form के जरिये हमसे Contect कर सकते है 
Was this helpful?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ