Keyword क्या है, और Keyword Research कैसे करें in hindi 2019


Hello friends ABF Techworld आपका स्वागत है।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं की Keyword Research कैसे करते हैं।
हममे से बहुत से लोगो को पता नहीं होता की Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करते हैं। तो सबसे पहले ये जान लेते हैं की keyword क्या है। 

keyword क्या है (What is the keyword)

Keyword एक phrase या एक sentence है जो आपके artical को describe करने के लिए आपके artical में use होता है।  जैसे  ''keyword क्या है'' ये एक phrase है।  जिसको SEO Language में keyword कहते हैं।
चलिए आपको करके दिखते हैं ,मान लीजिये आपको keyword के बारे पता करना हैं ,तो आप गूगल पर search करोगे "keyword क्या है " आपने google पर जो search किया "keyword क्या है" ये एक keyword हो गया
अब आप समझ गए होगे की keyword क्या है
अगर आपको अभी भी नहीं समझ आया तो आप हमें comment कर सकते हैं , हम इस पर पूरा एक artical लिख देंगे।

Keyword Research कैसे करें

Keyword Research SEO सबसे जरुरी part है ये आपकी wabsite का traffic बढ़ाने में मदद करता है। 

हर Blogger अपने Blog पर organic traffic (search engine traffic) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक new Blogger है तो।
keyword Research यह एक ऐसी Process है जिसमें हमें पता लगाना होता है कि लोग कौन सी Keywords अधिक Search कर रहे है?
यदि आप Post लिखने से पहले Keyword research करते है, तो आप Google Search result में अच्छी position पा सकते है और आपका Blog search engine से ढेरों सारा Traffic आसानी से प्राप्त कर पायेगा।
यहाँ मैंने नीचे कुछ Keyword Types के बारे में बताया  है 

  • Head keywords – ये single word होते है जैसे Blogger, SEO आदि। इन तरह के Keywords का Search बहुत अधिक होता है। इन पर competition भी बहुत अधिक होता है और ये Better result भी नहीं देते है।
  • Body Keywords – ये दो शब्दों से बनें होते है जैसे Blogger guide, SEO tutorials आदि। इनका Monthly searches भी अधिक होता है और competition medium होता है।
  • Long Tail keywords – इस तरह के Keywords में 2 या 3 से अधिक Word शामिल होते है जैसे Complete Blogger guide आदि। ये बहुत अधिक targeted होते है और आपके site पर Target Traffic प्राप्त करने में सहायता करते है। इनका search volume बहुत ही कम होता है और इन पर competition भी ज्यादा नहीं होता है।
यदि आपका Blog new है, तो मैं आपको Long Tail keywords उपयोग करने की सलाह दूंगा।
मै भी Long Tail keywords use करता हूँ. ये keywords आपके ब्लॉग को जल्दी Grow करने
में मदद करते है।

क्या Keyword Research करना जरूरी है?


इसका उत्तर होगा – हाँ


यदि आप अपने Blog पर अधिक Traffic लाना चाहते है और आप Blogging में जल्दी सफलता हासिल करना चाहते है, तो Keyword Research आपका सबसे पहला Step है।
यह और जरूरी इसलिए है क्योंकि लगभग हर online Business में Keywords पर बहुत अधिक competition है।

मान लीजिये आप एक Article लिखने के बारे में सोच रहे है “Keyword research कैसे करें” अब चलिए एक बार Google Search करते है,Google आपको लगभग 3,51,000 Search result दिखायेगा। जैसा कि आप Screenshot में देख सकते है ,
अगर आप अपना artical लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते है, तो Google आपके Artical को Rank नहीं करेगा और आपका artical Google के पहले Page पर नजर नहीं नहीं आएगा। भले ही आप कितना अच्छा artical क्यों न लिखें।

Keyword Research करने के लिए Best Tools

वैसे तो market में बहुत सारे keyword tool मौजूद है मैंने निचे उनकी list दी हुई है आप उनमे कोई भी use कर सकते हैं 
  • Answer the Public – यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस tool का उपयोग करके, आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।
  • Google AutoComplete Tool – यहां, आपको अपने main keyword को Type करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा।
  • Google Auto-Suggest – Google search में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related Search keyword दिखाना शुरू कर देगा। 
  • Soovle – यह भी एक बहुत ही popular Tool है जो long tail keywords को खोजने में मदद करता है।
  • Google related keywords search –  जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Ubersuggest – Neilpatel द्वारा Developed यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस Tool की मदद से आप अपने blog post के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।
  • SEMrush – यह आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका Free Version बहुत ही limited  के साथ आता है। इसका premium Version  $99 .95 per month से शुरू होता है।
Your Abftechworld team
keep support
Was this helpful?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ